ताज़ा खबर: हमास ने इजराइल पर दागे 5000 राकेट, 200 लोगों की मौत, 1100 लोग घायल। इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 198 लोगों की मौत व 1610 घायल।


NEWS UPDATE: हमास ने इजराइल पर दागे 5000 राकेट, 200 लोगों की मौत, 1100 लोग घायल।

  • इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 198 लोगों की मौत व 1610 घायल।

Hussaini72News/Israel-Palestine News

October 8, 2023


नई दिल्ली: 

इजराइल पर फिलिस्तीनी संगठन हमास ने  अब तक का सबसे बड़ा हमला बोल दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह हमास ने इजराइल के रिहायशी इलाकों पर ताबड़तोड़ 5000 से ज्यादा रॉकेट से हमला किया हैं। इस हमले में करीब 200 लोगों की मौत हो गई और 1100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए है। पूरे इजराइल में कोहराम मच गया है।

 इजराइल रक्षामंत्रालय ने अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को घरों से बाहर न निकलने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्राप्त जानकारी के के मुताबिक हमास के लोग दक्षिणी व मध्य इजराइल मे घुस गये और वहां मौजूद इजराइल टैंको पर कब्जा कर लिया और सैकड़ों इजराइली सैनिकों को बंधक बना लिया है। हमास के इस हमले में इजराइल को काफ़ी जान व माल का नुक़सान हुआ है। सैकड़ों मकान व वाहन क्षतिग्रस्त हो गए है। हमास के इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है।

 बदले मे इजरायल ने ऑपरेशन आयरन स्वोर्डस शुरु किया और  हमास के कई ठिकानों पर हमला किया, जिसमें 198 लोगों की मौत और 1610  लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। लगभग 22 जगहों पर हमास और इजराइली फौजों के बीच लड़ाई जारी है। 
बता दें कि लगभग 100 वर्ष से फिलिस्तीन अपनी जमीन के लिए इजराइल से संघर्ष कर रहा है। फिलीस्तीन के अनुसार उसके बहुत से  भू-भाग पर इजराइल का कब्जा है और दिन ब दिन इजराइल उनके अन्य भू-भाग पर कब्जा करता जा रहा है। जिसके लिए हमास व अन्य संगठन इजराइल से संघर्ष कर रहे हैं।
हमास की सैन्य शाखा के एक नेता का कहना है कि सशस्त्र समूह ने इजरायल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। एक सार्वजनिक बयान में मोहम्मद दीफ ने कहा कि ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म शुरू करते हुए पांच हजार रॉकेट दागे गए। हमास के सैन्य नेता ने सभी फलस्तीनियों से इजरायल का मुकाबला करने का आग्रह किया है। हमने यह कहने का निर्णय लिया है कि अब बहुत हो गया। उधर, हमास के निर्वासित नेता 'इस्माइल हानियेह' ने कहा कि फलस्तीनी लड़ाके येरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद और हजारों फलस्तीनी कैदियों की रक्षा के लिए इन ऐतिहासिक क्षणों में एक वीरतापूर्ण अभियान में लगे हुए हैं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश हमास से युद्ध में है। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा कि यह कोई ऑपरेशन नहीं है, यह युद्ध है।
इस लड़ाई के साथ ही दुनिया के अन्य देशों की भी गुट बन्दी भी शुरू हो गई है। अमेरिका, फ्रांस व यूक्रेन इजराइल के साथ खड़े हैं तो वहीं दूसरी ओर ईरान, लेबनान, सीरिया, व अन्य खाड़ी के देश फिलीस्तीन की सपोर्ट मे दिखाई दे रहे हैं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने