कोई टाइटल नहीं

 Breaking News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी लांच करेगा अपना स्वय का सैटेलाइट।



Hussaini72News/AMU

November 02, 2023, अलीगढ़


देश की प्रतिष्ठित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) अन्तरिक्ष विज्ञान मे इतिहास लिखने जा रही है। वह जल्द ही एक अपना अलग सेटेलाइट लांच करने जा रही है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी द्वारा भारत के अंतरिक्ष विभाग के तहत काम करने वाले भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) द्वारा अनुमोदित एक सेटेलाइट लांच किया जाएगा। इस सैटेलाइट का नाम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक और समाज सुधारक सर सैय्यद अहमद खां के नाम पर रखा गया है।

 इस सैटेलाइट को SS AMU SAT के नाम से जाना जाएगा। यह एक नैनोसैटेलाइट प्रोजेक्ट है जो नवंबर 2021 में AMU Roboclub के तहत शुरू हुआ था। यह सैटेलाइट एक 3U क्यूबसेट है जिसके कई उद्देश्य हैं जिसमें उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके भारत के सबसे गरीब जिलों में आर्थिक विकास का अध्ययन और तेजी से मल्टीमीडिया ट्रांसमिशन के लिए इन-हाउस विकसित छवि संपीड़न तकनीक का कार्यान्वयन शामिल है। इनके अलावा यह सैटेलाइट विभिन्न उपग्रह उप-प्रणालियों का भी परीक्षण करेगा जिन्हें घर में ही बनाया गया है।
 
एसएस एएमयू सैट (SS AMU SAT) के अनुमोदन, पंजीकरण, आवृत्ति आवंटन और लॉन्च के लिए परियोजना जनवरी 2023 में  प्रस्तुत की गई थी। सितंबर 2023 में, डॉ. पी.के. जैन की अध्यक्षता में छात्र उपग्रह समिति, निदेशक (पीएमएडी), IN-SPACe ने डिजाइन की समीक्षा की और इस शर्त के साथ प्रस्ताव को मंजूरी दे दी कि एएमयू एसएस एएमयू सैट के विकास से लेकर इसके लॉन्च तक सभी गतिविधियों के लिए IN-SPACe के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर करेगा। 
 
इस सैटेलाइट को बनाने वाली छात्रों की टीम का नेतृत्व पूर्ति वार्ष्णेय द्वारा किया जाएगा। सी. ए. प्रभाकर (पूर्व परियोजना निदेशक, ISRO) और फराज अहमद (2013 बैच के पूर्व छात्र) भी परियोजना में शामिल हैं।
इस प्रोजैक्ट को ISRO के साथ काम करने वाले AMU के पूर्व छात्रों और दुनिया भर के कई Technical experts से तकनीकी सहायता मिली है। यह प्रोजैक्ट अस्थायी रूप से छह महीने में लॉन्च होने वाली है।

Report:  Dr Gazala Baquri

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने