Old Pension Scheme की मांग को लेकर शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने रामलीला मैदान मे बोला हल्ला। पुरानी पेंशन बढा सकती है केंद्र सरकार की टेंशन।

Breaking News:  Old Pension Scheme की मांग को लेकर शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने रामलीला मैदान मे बोला हल्ला। 

  • पुरानी पेंशन बढा सकती है केंद्र सरकार की टेंशन।







Hussaini72News/Old pension/Delhi

October 2, 2023


दिल्ली: रविवार को पुरानी पेंशन की मांग को लेकर लाखों कर्मी दिल्ली के रामलीला मैदान मे विरोध प्रर्दशन को इकट्ठा हुए। नेशनल मुवमेंट फाॅर आॅल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु के आहवान पर पूरे देश से केंद्र सरकार व राज्य सरकार के कर्मचारी व शिक्षक रैली में प्रतिभाग करने आए।
अन्ना आंदोलन के बाद आज पहली बार इतना बड़ा जनसैलाब  देखने को मिला। दोपहर तक पूरा रामलीला मैदान लोगों से खचाखच भर गया था। मैदान मे पैर रखने की जगह नहीं बची। जितने लोग मैदान मे मौजूद से उससे अधिक मैदान के बाहर खड़े थे। सड़कों पर कई किलोमीटर तक प्रर्दशनकारियो  की लाइनें ही लाइनें दिखाई दे रही थी।
इन लोगों की बस एक ही मांग है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था पुनः बहाल की जाए। पेंशन विहीन कर्मचारी व शिक्षकों ने कहा कि पेंशन हमारे बुढ़ापे की लाठी है। यह हमारा अधिकार है ये हम लेकर ही रहेंगे। इस रैली को पेंशन शंखनाद महारौली का नाम दिया गया है। रैली मे कश्मीर से कन्याकुमारी तक के लोग पुरानी पेंशन की मांग को लेकर शामिल हुए।
केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय/विभाग, रक्षा कर्मी (सिविल), रेलवे, बैंक, डाक, प्राइमरी, सेकेंडरी, कालेज एवं यूनिवर्सिटी टीचर, दूसरे विभागों एवं विभिन्न निगमों और स्वायत्तशासी संगठनों के कर्मचारी, ओपीएस पर एक साथ आंदोलन कर रहे हैं। इन कर्मियों का मानना है कि केंद्र सरकार द्वारा एनपीएस में चाहे जो भी सुधार किया जाए, कर्मियों को वह स्वीकार नहीं है। इनकी केवल एक ही मांग है कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए।
पिछले वर्ष  से ही इस रैली की तैयारियां की जा रही थी। कई राज्यों के कर्मचारी दो-तीन दिन पहले ही रेल, बस व अन्य वाहनों से दिल्ली पहुंच गए थे। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने 10 अगस्त को रामलीला मैदान में एक विशाल रैली आयोजित की थी। अब नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) द्वारा पेंशन शंखनाद महारैली आयोजित की गई है।
 विजय कुमार बंधु ने रैली की सफलता के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा किया था। विजय कुमार बंधु ने कहा कि 'पुरानी पेंशन' बहाली का मुद्दा अब जीवन मरण का प्रश्न बन चुका है। जब पांच राज्यों में पुरानी पेंशन बहाल हो सकती है तो पूरे देश में क्यों नहीं। केन्द्र सरकार जल्द से जल्द पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करें।
बंधू ने आगे कहा कि अब वोट की चोट पर सरकार पर प्रहार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो पुरानी पेंशन बहाल करेगा, NMOPS के अन्तर्गत सारे कर्मचारी व शिक्षक संगठन अपने व अपने संबंधियों के 10 करोड़ वोट उनको देंगे। केंद्र सरकार अगर पुरानी पेंशन बहाल नही करती है तो उसको 10 करोड़ वोटों से हाथ धोना पड़ेगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने