BREAKING NEWS: ईरान के किरमान शहर में भीषण आंतकी धमाके, 103 लोगों की मौत, 173 लोग घायल।


 BREAKING NEWS: ईरान के किरमान शहर में भीषण आंतकी धमाके, 103 लोगों की मौत,  173 लोग घायल।



   NH72NEWS/IRAN               
JANUARY 03, 2024 WEDNESDAY


ईरान न्यूज़:   बुधवार को ईरान के किरमान शहर में एक कब्रिस्तान के पास भीषण धमाका हुआ है। धमाके में मरने वालों की संख्या 103 और घायलों की संख्या 173 बताई गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये बताया जाता है कि ये धमाके उस कब्रिस्तान के पास हुए जहां शहीद कमांडर कासिम सुलेमानी को दफनाया गया है। बता दें कि कमांडर कासिम सुलेमानी को अमेरिकी सेना ने जनवरी 2020 में एक आत्मघाती हमले में शहीद कर दिया था।

 बुधवार को ईरान में उनकी मौत की चौथी बरसी मनाई जा रही थी।बरसी के मौके पर कब्रिस्तान में लाखों लोगों की भीड़ जमा थी। लोग अपने हीरो जनरल सुलेमानी को श्रृद्धांजलि देने को इकट्ठा हुए थे। ईरान के सरकारी मीडिया ने कब्रिस्तान के पास किरमान शहर में दो विस्फोटों की सूचना दी है। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि ये "विस्फोट आतंकवादी हमलों के कारण हुए। 

बता दें कि जनरल कासिम सुलेमानी को  ईरान के लोग इस्लामिक हीरो के तौर पर मानते हैं। ईरान में वो सुप्रीम लीडर आयतुल्ला खामनाई के बाद सबसे प्रभावशाली व्यक्ति माने जाते थे। जनरल सुलेमानी दो दशकों से अधिक समय तक ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की विदेशी ऑपरेशन शाखा, कुद्स फोर्स का नेतृत्व करते थे।
बम धमाकों के बाद ईरान में राहत और बचाव कार्य जारी है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धमाकों की जांच जारी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने