BREAKING NEWS: हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर जेसीआई ने देश के 101 पत्रकारों को किया सम्मानित। जनसरोकार की पत्रकारिता ही दिलाती है पत्रकार को समाज मे पहचान।

 

   MAY 31, 2024 SATURDAY     
   National Hussaini 72 News 


हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के साथ जिन्होने पत्रकारों की समस्याओ को भी अपने सम्मानित समाचार पत्र पोर्टल व चैनल मे प्रमुखता से उठाया देश भर के उन 101 पत्रकारों को जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया ने डिजिटल सम्मान पत्र से सम्मानित किया।
एक वर्चुअल बैठक के दौरान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 अनुराग सक्सेना ने कहा कि जनसरोकार की पत्रकारिता ही पत्रकार को समाज में पहचान दिलाती है। समाचार की विश्वसनीयता और उसका उद्देश्य ही पत्रकार की पहचान होता है। उन्होने कहा कि वर्तमान समय के पत्रकार आज जनकल्याण के मुद्दे उठाकर सरकार का ध्यान उस तरफ आकर्षित करें ताकि लोगों को समस्याओ से निजात मिल सके। सही मायने मे यही पत्रकारिता है और यही पत्रकारिता के सामाजिक सरोकार।
हमें अपने पत्रकार दायित्व का निर्वाह करते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि हमारे द्वारा समाज और राष्ट्र को कोई नुकसान न पहुंचे। चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता सर्वाधिक महत्वपूर्ण समाज का अंग है। 21वीं सदी की पत्रकारिता बहुत कठिन दौर से गुजर रही है। पत्रकारिता के व्यवसाय में भी विभिन्न प्रकार की परेशानियां है। सृष्टि का ज्ञान समुद्र के जल जैसा है उसकी गहराई नापना अत्याधिक कठिन है। उन्होंने कहा कि देश के अंतिम पायदान पर खड़े हुए व्यक्ति तक भी पहुंचाना भी पत्रकार की जिम्मेदारी बनती है। पत्रकारों को समय समय पर समाज की परेशानियों व समस्याओ के साथ अपनी समस्याओ को भी उठाना चाहिए जिससे वह शासन प्रशासन के संज्ञान मे आये और उसके निराकरण के लिए शासन प्रशासन उचित कदम उठाए। पत्रकारिता के क्षेत्र में वह उत्कृष्ट कार्य आगे भी करते रहेंगे। इसी के साथ सभी सम्मानित पत्रकारों को राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वधाई दी और सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की ।

   Taqi Raza.     

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने